10 लाजवाब सब्जियां जो दे सिरदर्द से छुटकारा – घरेलू नुस्खे

10 लाजवाब सब्जियां जो दे सिरदर्द से छुटकारा – घरेलू नुस्खे जानिए। सिरदर्द होने के अनेक कारण होते है। मानसिक तनाव हो, चिंता हो, थकान हो या बदहजमी सिरदर्द होना लाजिमी है। कभी-कभी अत्यधिक ठंड, या अत्यधिक गर्मी भी सिरदर्द का कारण बन जाती है।

कारण कुछ भी हो , सिरदर्द बड़ी कष्टदायक बीमारी है।लेकिन यह भी सच है कि सिरदर्द सभी को कभी-न-कभी होता जरूर है। शायद ही कोई होगा जिसे सिरदर्द कभी हुआ ही न हो। घबराएं नहीं!

आज हम आपको इसी निगोड़े सिरदर्द से छुटकारा पाने के सब्जियों से सम्बंधित घरेलू उपाय या नुस्खे बताएंगे। और साथ ही बताएंगे उन 10 लाजवाब सब्जियों के नाम जो दे सिरदर्द से छुटकारा । आइए जानते हैं वे कौन सी सब्जियां हैं –

10 लाजवाब सब्जियां जो दे सिरदर्द से छुटकारा

क्रमांकसब्जी का नाम
(हिंदी में)
सब्जी का नाम
(इंग्लिश में)
01.लहसुनGarlic
02.धनिया के बीजCoriander seeds
03.नींबूLemon
04.लौकीBottle gaurd
05.तुलसीBasil
06.आंवलाAnvla
07.तेजपत्ताBay leaf
08.हल्दीTurmaric
09.अदरकGinger
10.सोंठDry Ginger
10 लाजवाब सब्जियां जो दे सिरदर्द से छुटकारा

10 लाजवाब सब्जियां जो दे सिरदर्द से छुटकारा – घरेलू नुस्खे

लहसुन

लहसुन औषधीय सब्जी है। यह बहुत ही चमत्कारी सब्जी है। बहुत कम लोग यह जानते हैं कि लहसुन सिरदर्द दूर करती है। जी हाँ ! ये सच है कि किसी भी कारण से उतपन्न सिरदर्द , जो कितना भी भयंकर क्यों न् हो। लहसुन खाने से दूर हो जाता है।

सिरदर्द होने की स्थिति में लहसुन को छीलकर उसकी एक कली को मुंह मे डालकर धीरे-धीरे चबाकर धीरे धीरे निगल जाइये। कुछ ही मिनटों में सिरदर्द गायब हो जाएगा और आपको पता ही नहीं चलेगा।

धनिया के बीज

आपकी रसोई ही आपका आधा दवाखाना होती है। मसाले के रूप में उपयोग किये जाने वाले धनिया के बीज आपके सिरदर्द की औषधि है।

जब भी आपको सिरदर्द महसूस हो धनिया के बीज या साबूत धनिया व मिश्री का काढ़ा बनाकर धीरे धीरे पी जाएं। देखते-ही-देखते आपका सिरदर्द छूमंतर हो जाएगा।

नींबू

कभी-कभी बदहजमी या अन्य किसी कारण से पेट मे गैस बनने लगती है। जिसके कारण सिर में दर्द होने लगता है। यदि आपके साथ भी कभी ऐसा होता है तो घर पर नींबू अवश्य रखें।

पेट में गैस बनने से जो सिरदर्द होता है उसमें गर्म पानी मे नींबू निचोड़कर तत्काल पी लें। यह आपको सिरदर्द से राहत दिलाएगा।

लौकी

सिरदर्द होने के अनेक कारण हो सकते हैं। उसमें से एक कारण अत्यधिक गर्मी लगना भी है। जी हां ! अधिक गर्मी लगने से भी सिर में दर्द होने लगता है। ऐसी स्थिति में लौकी आपके बहुत कम आएगी।

गर्मी के कारण सिरदर्द होने पर लौकी का गूदा बारीक पीस लें। लौकी के पेस्ट को माथे पर अच्छी तरह लेप कर दें। इस लेप को थोड़ी देर माथे पर इसी तरह लगे रहने दें। थोड़ी देर में लौकी की ठंडक से सिर की गर्मी शांत हो जाएगी । सिरदर्द भी शांत हो जाएगा।

तुलसी

तुलसी एंटीबायोटिक होती है। आजकल तुलसी अर्क भी उपलब्ध है। तुलसी हमारे देश मे लगभग सभी घर मे पाई जाती है। इसके औषधीय गुण के कारण रसोई ने इसका विशेष स्थान है।

तुलसी की चाय, तुलसी का काढ़ा, तुलसी व शहद का रस ये सभी सर्दी-जुकाम से उतपन्न सिरदर्द को दूर करने में सक्षम है। इसके अलावा तुलसी के पत्तों को पीसकर माथे पर लगाने से सिरदर्द में आराम मिलता है।

आंवला

आंवला औषधि है। इसका अचार, मुरब्बा भोजन में पाचक रस को बढ़ाता है। आंवले का रस बहुत गुणकारी होता है। आंवले को पीसकर बनाया गया च्यवनप्राश बेहतरीन टॉनिक है। जो अत्यंत पौष्टिक होता है।

सिरदर्द में आंवले का प्रयोग करने के लिए इसे सुखाकर बारीक पीस कर लेप बना लें। सिरदर्द होने पर इस लेप को माथे पर लगा लें । यह सिरदर्द में राहत दिलाता है।

तेजपत्ता

तेजपत्ता से तो आप वाकिफ होंगे ही। रसोई की शान मसालों में श्रेष्ठ एक तेजपत्ता पूरी सब्जी का जायका बढ़ा देता है। और यही एक तेजपत्ता आपमे सिरदर्द कोजड से समाप्त भ्य कर देता है।

अत्यधिक गर्मी या अत्यधिक सर्दी से सिरदर्द उतपन्न हो तो 2-3 तेजपत्ता डंठल सहित पानी मिलाकर अच्छी तरह पीस लें। इसे हल्का गर्म कर लें। तेजपत्ता के पेस्ट को माथे पर मोटा-मोटा लेप करें।

जब तक सिरदर्द न उतरे इसे बार बार गर्म करके लगाते रहें। सिरदर्द में अवश्य लाभ होगा।

हल्दी

हल्दी एंटीबायोटिक होती है। साथ ही यह पेनकिलर की तरह काम करती है। शरीर के सभी प्रकार के दर्द दूर करने में हल्दी को याद किया जाता है। हल्दी का दूध सभी तरह के दर्द में आराम पहुंचाता है।

इसे हल्दी का काढ़ा भी कहते हैं। दूध में हल्दी को मिलाकर उबालें। स्वाद के लिए गुड़ या शक्कर डाल लें। इस तैयार काढ़े को गर्म-गर्म ही घूंट-घूंट कर पी जाएं। सिरदर्द में तुरंत राहत पहुंचाता है।

अदरक

अदरक का काढ़ा या चाय बनाकर पीने से सिरदर्द में आराम मिलता है। जो लोग चाय नही पीते हैं वे दूध में अदरक, तुलसी को अच्छी तरह उबालकर पियें। सिरदर्द से छुटकारा मिलता है।

सोंठ

रसोई में सुखी अदरक जिसे सोंठ कहते हैं, उपयोग की जाती है। यहीं सोंठ सिरदर्द का इलाज भी है। सोंठ को पानी मे या दूध में घिसकर इसे सूंघने (नस्य लेने) से सिरदर्द में आराम मिलता है।

इसी तरह सोंठ को पानी या दूध में घिसकर माथे पर लेप करने से सिरदर्द को दूर करता है।

निष्कर्ष

अपने देखा कि किस तरह हमारे आसपास ही हमारे सिरदर्द का इलाज भी मौजूद है। रोजमर्रा में काम आने वाली सब्जियां, जो लगभग सभी घरों में हमेशा रहती है। आपका सिरदर्द दूर कर सकती हैं। यही हमारा आधा दवाखाना भी है।

छोटी-छोटी समस्याएं जीवन मे आती रहती है। जिनका समाधान भी हमारे सामने ही होता है। आवश्यकता है थोड़ा सा जागरूक होने की। आपकी सतर्कता ही आपको अपने चारों ओर मौजूद वस्तुओं में आपके लाभ को दिखा सकती है।

आशा है आपको 10 लाजवाब सब्जियां जो दें सिरदर्द से छुटकारा – घरेलू नुस्खे से सम्बंधित लेख अवश्य पसंद आया होगा। हमारी रिसर्च टीम के अथक परिश्रम से ही हम इस लेख को तैयार करने में सफल हुए हैं।

लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

Leave a Comment